Basic knowledge of Computer | बेसिक कंप्यूटर का ज्ञान

What is a basic knowledge of computers?



Introduction.


इस आर्टिकल में बेसिक कंप्यूटर ज्ञान क्या होता है? वो ज्ञान प्राप्त करने में आपको मदद मिलेगी। कंप्यूटर और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी ऐसा साधन है जिसका स्किल आपमें होना चाहिए, स्मार्टफ़ोन के क्रांति आने के बाद भारत के लोग सूचान प्रौद्योगिकी की और बहुत तेजी से आगे जा रहे है। आजकल हर किसी के पास स्मार्टफोन या कंप्यूटर जरूर होता है। चाहे बुजुर्ग हो या बच्चा हर कोई स्मार्टफोन चला लेता है। कई घरो में आपने देखा होगा की बच्चे बिना फ़ोन पकडे खाना नहीं खाते पहले के ज़माने में यह सबकुछ नहीं था । आज से 20 साल पहले बहोत ही कम लोग इस से जुड़े थे, या कंप्यूटर को यूज़ करते थे, इनमे से सिर्फ कुछ काम हम किआ करते थे, जैसे की इलेक्ट्रिक बिल भरना, बोर्ड का रिजल्ट देखना, या कोई बड़े ऑफिस में लेटर टाइप होता था, लेकिन जो मुख्य काम है उसे स्पेशलिस्ट ही करते थे।



Desktop Computer

लेकिन जबसे डेस्कटॉप कंप्यूटर और स्मार्टफोन आया आज हर कोई घर में उसे यूज़ करता है। यह सारे साधन हर एक के जिंदगी का आम हिस्सा बन गया है। एक स्टूडेंट कंप्यूटर से पढाई करता है, तो एक राइटर इस से स्टोरी लिखता है, एक ग्राफ़िक डिज़ाइनर डिज़ाइन बनता है, और एक डॉक्टर सारे टेस्ट कंप्यूटर से करता है।


अब इस तरह की सुबिधा हो गयी है, की आप कुछ भी सीखना चाहते है और आपके पास कोर्स ज्वाइन करने के लिए टाइम नहीं है तो फिर भी आप कंप्यूटर या स्मार्टफ़ोन की मदद से घर बैठे कोर्स कर सकते है। इसमें बहोत से कोर्स आपको फ्री में मिल जायेंगे। और कुछ कोर्स का आपको पैसा भी देना पड़ता है। इस से आपका स्किल और जुड़ता है और आप ज़माने के साथ अपडेट रहते है। आज के इंटरनेट के दौर में आप अपने समान रुचि वाले लोगो से संवाद कर सकते है, इसमें सोशल मीडिया बहोत बड़ी भूमिका निभाता है। आप घर बैठे शॉपिंग कर सकते है। किसी को एक क्लिक में चिट्ठी लिख सकते है। तो यह सब करने के लिए आपको बेसिक कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए।


Fundamental of Infomation System.


यह इतना आसान कैसे होगया ? इसे हमे समझना होगा की information system कैसे काम करता है?जब आप एक कंप्यूटर के बारे में सोचते हैं, तो शायद आप केवल उपकरण के बारे में सोचते हैं। जैसे आपको लगता होगा कि इसमें मॉनिटर है या कीबोर्ड या एक CPU है, । यह इससे कहीं ज्यादा है। यह सब information system का एक हिस्सा है, इसके लिए हम जानते है यह सब काम कैसे करता है।

Computer Hardware

Hardware : एक उपकरण में जितने भी Physical parts हम देखते है, जैसे की मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस, CPU, स्पीकर इन सभी को हार्डवेयर कहा जाता है। हार्डवेयर बिना सिस्टम सॉफ्टवेयर के नहीं चलता।


इसी लिए एक कंप्यूटर को चलाने के लिए सबसे पहले उसमे Microsoft कंपनी का Windows या apple का mac os डालना पड़ता है।






Software : सॉफ्टवेयर निर्देशों का एक सेट है जो कंप्यूटर को बताता है कि क्या करना

Operating System

है। इसमें दो टाइप के सॉफ्टवेयर होते है, जैसे की एक है ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर,


और दूसरा एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर। ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर से कंप्यूटर के सारे हार्डवेयर चलते है। जैसे हमने पहले बताया विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम। और एप्लीकेशन से किसी भी विशेष प्रॉब्लम को solve करने के लिए तैयार किआ जा


ता है। उदहारण के लिए आपको लेटर टाइप करना है तो इसके लिए एप्लीकेशन बना है माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस या आपको फोटो एडिट करना है तो इसके लिए फोटोशॉप के एप्लीकेशन को यूज़ करेंगे ।





Data : डाटा इनफार्मेशन का एक संग्रह है। यह कोई भी इनफार्मेशन हो

सकता है जैसे की text, number, image, video, sound इत्यादि।


Computer data access by user

द्वारा process और store रहता है।

जिस से यूजर को आसानी से उपयोग

कर सके।








User :यूजर यानी उपयोगकर्ता वह व्यक्ति होता है जो कंप्यूटर का उपयोग करता है। कंप्यूटर सिस्टम और सॉफ्टवेयर के मदद से उपयोगकर्ता को सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के बारे में पता होना चाहिए की वो काम कैसे करते हैं। एक end user सॉफ्टवेयर के मदद से कोई भी problem का solution कंप्यूटर से करता है।



Network & Connectivity : आज के लगभग सभी कंप्यूटर information system में कनेक्टिविटी से जुड़ा

Network and Connectivity

हुआ है, जिससे कंप्यूटर को जानकारी को जोड़ने और साझा करने की अनुमति मिलती है। इसे हम इंटरनेट कहते है। जो इंटरनेट कनेक्शन टेलीफोन लाइनों, केबल या हवा के माध्यम से हो सकता है। कनेक्टिविटी उपयोगकर्ताओं को अपनी information system की क्षमता और उपयोगिता का विस्तार करने की अनुमति देती है। एक यूजर इंटरनेट के मदद से अपनी सारी जानकारी शेयर कर सकता है।






What are the basic computer skills?


उपयोगकर्ता document को टाइप करने, ईमेल भेजने, गेम खेलने और वेब ब्राउज़ करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग कर सकता है। आप स्प्रैडशीट, presentation और यहां तक कि वीडियो बनाने या edit करने के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको basic knowledge of computer आना चाहिए। कई नौकरियों के लिए अच्छा प्रदर्शन करने के लिए बेसिक कंप्यूटर स्किल की आवश्यकता होती है। इनमे से आपको यह सब कम से कम सीखना पड़ेगा।


  • ऑपरेटिंग सिस्टम (माइक्रोसॉफ्ट विंडोज)

  • वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ़्टवेयर (माइक्रोसॉफ्ट वर्ड )

  • स्प्रैडशीट सॉफ़्टवेयर (एक्सेल)

  • प्रस्तुतिकरण सॉफ़्टवेयर (पावर पॉइंट )

  • ईमेल (Gmail )

  • इंटरनेट एवं वेब ब्राउज़िंग

  • डाटा एंट्री

  • सोशल मीडिया मैनेजमेंट

Conclusion : यह आर्टिकल से आपको पता चल गया होगा की एक बेसिक कंप्यूटर ज्ञान के लिए हमे कौन कौन से नॉलेज की ज़रूरी होती है। यह आर्टिकल कैसा लगा हमे जरूर कमेंट कर के बताये और आपका भी कुछ इस विषय नॉलेज है तो हमे जरूर शेयर कीजिये हम उसे सुधारने की कोशिश करेंगे धन्यवाद।



  • Facebook Social Icon
  • Twitter Social Icon
  • YouTube Social  Icon

© Sites Designed By : INFONIX IT Services.  Logo, Trademarks Copyrights and brands are the property of their respective owners.